फरीदाबादः राम मंदिर के भूमि पूजन पर दिन भर चलीं बधाईयां, रात मनी दीवाली, बंटे लड्डू, बजे ढोल

फरीदाबादः अयोध्या में अरबों आत्माओं के आस्था बिंदु, आर्यावर्त एवं अजनाभवर्ष के प्रतीक पुरुष, रघकुल शिरोमणि, दशरथ नंदन राम दुलारे के मंदिर के भूमि पूजन पर पूरे देश और प्रदेश के साथ यह औद्योगिक नगरी भी झूम उठी। दिन भर बधाईयों का दौर चला, तो रात लोगों ने दीपमालिकाओं से घरों को सजाया। विभिन्न स्थानों पर लड्डू बांटे गए और ढोल की थाप पर नृत्य किया।

Faridabad: Congratulations on Bhoomi Poojan of Ram temple throughout the day, celebrated diwali at night, distributed laddu, beats of drums

Faridabad: This industrial city, along with the entire country and state, also emerged in Ayodhya on the ground worship of the temple of the point of faith of Aryavarta, Aryavart and Ajnabhavarsha, the Raghukul Shiromani, Dasharatha Nandan Ram Dulare. Throughout the day there was a round of greetings, then people decorated the houses with lamp lights. Laddoos were distributed at various places and danced to the beat of dhol.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अयोध्या में राम मंदिर का विधिवत शिलान्यास किया।

प्रभु श्री रामलला को रत्नाभूषण जड़ित परिधान पहनाए गए हैं। श्री रामलला को हरे वस्त्र इसलिए पहनाए गए हैं, क्योंकि आज बुधवार है। बुधवार का अधिरंग हरा है। सनातन पद्धति में प्रत्येक दिवस को अलग-अलग रंग के वस्त्र पहने की परंपरा है। सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए अलग-अलग रंग निश्चित है। इस ज्योतिषीय अवधारणा के आधार पर ही श्री राम लला का आज हरित श्रृंगार किया गया है।

इस आनंद और उल्लास में फरीदाबाद झूम उठा।

महिलाओं ने मंगलाचरण किया और मंगलगीत गाए।

        

फरीदाबाद में पूर्व उद्योग मन्त्री विपुल गोयल ने अपने सेक्टर-16 स्थित कार्यालय पर सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ प्रभु श्रीराम की पूजा-अर्चना करते हुए दीप जलाकर सभी कार्यकर्ताओं को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इजहार किया। इस दौरान विपुल गोयल ने माननीय प्रधानमंत्री व देश की सर्वोच्च न्यायालय का हद्य से आभार व्यक्त किया। गोयल ने कहा कि आज बहुत ही बड़ा ऐतिहासिक दिन है ओर अनेको अनेक वर्षों सें भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ओर भारतीयों की इच्छा थी कि सौगंध राम की खाते हैं मन्दिर वहीं बनाएंगें, उस सपने को पूरा करने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया है। विपुल गोयल ने कहा है कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक लोगों में उल्लास है ओर लोगों ने घरों में दीये जलाकर, मिठाई बांटकर अपनी खुशी व्यक्त कर रहे हैं। गोयल ने सभी भारतीयों से अपील करते हुए कहा है कि आज हम अयोध्या कोरोना जैसी महामारी के कारण जा नहीं पा रहे हैं, वर्ना आज देश का सबसे बड़ा लोगों का जमावड़ा अयोध्या में होता, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होता। इसलिए आप अपने घरों में दीपक जलाकर, मिठाई बांटकर भगवान श्रीराम जन्मभूमि के शिलान्यास के अवसर पर खुशी मनाएं ओर उत्सव के रूप में मनाएं। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के पुराने कार्यकर्ता सर्वश्री जगदीश गोयल, राधेश्याम शर्मा, रमेश मंगला, राजकुमार छिब्बर, संत गोपाल गुप्ता, जगदीश जैन, राकेश सूरी, सुरेन्द्र बबली, मुकेश शास्त्री, सुरजीत अधाना, प्रवीण चौधरी, राज कुमार राज, मनीष राघव, कुलदीप सिंघल, कपील पाराशर, अनिता शर्मा, पूर्व जिला महिला अध्यक्षा, कुलदीप जयसिंह, सुनील कुमार, हर्षमणी गोयल, अजय सोनी, रेनू मलिक, माधुरी, रीटा, सुभाष भगत व अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

कांग्रेसियों ने राम मंदिर निर्माण को लेकर मनाया जश्न

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने का जश्न पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। फरीदाबाद के पूर्व विधायक एवं कांग्रेस महासचिव बलजीत कौशिक ने इस मौके पर अपने कार्यालय पर श्रीराम जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विधि-विधानपूर्वक पूजा अर्चना की। उन्होंने हर्षोल्लास के साथ भगवान श्रीराम मंदिर निर्माण का उत्सव मनाया। लोगों को मिठाईयां बांटी एवं दीये व पटाखे जलाकर जश्न मनाया। आनंद कौशिक ने कहा कि आज पूरे भारतवर्ष वासियों के लिए बड़ी खुशी का दिन है। राम मंदिर निर्माण को लेकर आज फरीदाबाद शहर के लोगों ने जगह-जगह हवन, यज्ञ एवं भंडारे का आयोजन किया है। यह दिन इतिहास में स्वर्णिम काल में लिखा जाएगा। हमें राम मंदिर निर्माण के इस मौके पर दिए जलाकर अपनी खुशी का इजहार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राम सब में हैं और सबके हैं। राजनीति का धर्म होना चाहिए, धर्म की राजनीति नहीं, यही राम की मर्यादा है। कांग्रेस प्रदेश महासचिव बलजीत कौशिक ने इस अवसर पर श्रीराम जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुए कहा कि भगवान श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर वह अति उत्साहित हैं। आज हिन्दू धर्म के समस्त प्राणियों में एक नई ऊर्जा एवं उत्साह का संचार हुआ है। वर्षों पुराना सपना आज पूरा हुआ है, भगवान रामलला को अयोध्या में विराजमान किया जाएगा। आज पूरा देश हर्षोल्लास एवं खुशी से झूम रहा है। बलजीत कौशिक ने  हर हिंदू के लिए और व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए यह आस्था की बात है। मुझे खुशी है कि राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। उन्होंने राम मंदिर निर्माण में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के योगदान को अतुलनीय बताते हुए कहा कि 1986 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने उत्तरप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री बीर बहादुर सिंह को मनाया और राम जन्मभूमि मंदिर के ताले खुलवाए और फिर लोगों को भगवान श्रीराम के दर्शन का अवसर मिला। 1985 में दूरदर्शन ने राजीव गांधी के कहने पर रामानंद सागर के रामायण का प्रसारण किया। चेन्नई में अपनी आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब राजीव गांधी से राम मंदिर पर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने कहा था कि इस पर आम राय बनाने की कोशिशें जारी हैं। अयोध्या में ही राम जन्मभूमि मंदिर बनेगा। इस अवसर पर डा. सौरभ जिला अध्यक्ष ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस, विनोद कौशिक, रोहताश प्रधान, नीरज गर्ग, राहुल त्यागी, अश्विनी कौशिक, गजना लाम्बा, राजेश कौशिक, अर्जुन सैनी, कर्मबीर खटाना, सुनील दांगी, हिमांशु अरोड़ा, अर्जुन तंवर, जयंत कौशिक, अजय शर्मा, बबलू चौधरी, जीतू गोयल, नवीन भामला एवं जगदीश पाराशर आदि मौजूद रहे।

हरियाणा रेडक्रास की वाइस चेयरपर्सन सुषमा गुप्ता एवं समाजसेवी प्रमोद गुप्ता ने अपने घर के श्री मंदिर में दीपदान करके राम मंदिर निर्माण का हर्ष मनाया।

एफआईए के अध्यक्ष बीआर भाटिया ने अपने आवास को विद्युतचालित दीपों से आलोकित किया।

सेक्टर 15 के आर्य कन्या सदन में संचालिका माता अनामिका के संग बच्चियों ने छत पर श्री राम-श्री राम धुन पर दीप लेकर नृत्य किया।

भाजपा की पूर्व जिलाध्यक्ष अनीता शर्मा ने श्री तुलसी और श्री मंदिर जी में दीपदान किया।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता राजेंद्र गोयल के निवास पर परिजनों ने अंदर-बाहर दीप जलाए।

भारत विकास परिषद के अमर बंसल ने अपने आवास पर दीपोत्सव मनाया।

गांधी कॉलोनी की आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष पवन अग्रवाल ने अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण की खुशी में दीपक प्रज्वलित कर हर्ष जताया।

यंग फॉर इंडिया के अध्य्क्ष राजेश खटाना एडवोकेट ने महानशिक्षाविद डॉ. एमपी सिंह के साथ साधु-संतों का सम्मान किया और लड्डू वितरित किए।

 

Related posts